बढ़िया ही हूँ

Go here to hear me reading this poem.

कुछ महीनों पहले  मैं  वहां  पहुँच  गयी
जहां  शायद  नहीं  जाना  चाहिए  था
उस  जगह  की  रूह  ने  मुझे  वो  दिया,
जो  शायद  नहीं  पाना  चाहिए  था .
आज़ादी . बचपना . एक  नजरिया  मिला .
अब  कई  सालों  बाद , दिमाग -शिमाग  के  मुह  पे  tape लगा  के
डूब  जाने  के  लिए  एक  दरिया  मिला.
और  मैं  डूब  गयी .
उन  चंद  महीनों  के  लिए ,
सांस  लेना  भूल  गयी .
मैं  डूब  गयी .
सड़कों  पे  भीड़  में  खो  गयी ,
जहां  सर  रखने  को  मिला  वहीं  सो  गयी .
छोटी  छोटी बातों  पे  रो  गयी ,
और  हंसी ! हंसी  का  तो पूछिए  न ,
मुस्कुराना  तो  इतना  आम   हो  गया  था  क्या  कहूं!
जैसे  ज़िन्दगी  की  गर्दन  पे  छूरी  रख  के  कोई  बोल  रहा  हो :
चल  भाई , हंस  दे . मुस्कुरा . खुश  हो  जा . फ़टाफ़ट .
उठो  तोह  खुश .
सोने  जाओ  तोह  खुश .
नहाते  हुए  खुश .
खाते  हुए  खुश .
ना  खाते  हुए  खुश .
सारा  समय  मन  का  meter पूरा  दायें – हरी  वाली  side पे .
और  फिर  मैं  घूमने  लगी ,
जगह  जगह   भटकने  लगी .
मन  में  ऐसे  गुबार  उठे,
मन का  मीटर  इतना  हिलने  लगा
बात  बात  पे  ऐसा  फड़कने  लगा
के  मीटर  बेचारा  overload होके
सड़  गया .
इतनी  चाहतें , इतनी  आहटें , इतने  अपार  दुःख!
इतने  सारे  जज़्बात  मुमकिन  हैं , किसे  पता  था  भाई?
हज़ारों  बार  मैं  अन्दर  से  जल  उठी,
हज़ारों  बार  मैं  गुस्से  से  उबल  उठी,
मोहब्बत  थी , नफरतें  थी !
निराशा थी , हसरतें  थी !

हाँ  तो  में  कह  रही  थी , के , मतलब ,
मज़ा  आया . नहीं  मतलब ,
अच्छा था , ठीक  था , बढ़िया  ही  था .
आजकल  इस  से  ज्यादा  लोगों  को  हज़म  नहीं  होता .

घूमने  गयी . क्यों ?
अच्छा  नहीं  गयी. क्यों?
खुश थी. क्यों?
अच्छा  नहीं  थी .   क्यों ?
बेकार  था . क्यों ?
अच्छा  कमाल  था . क्यों ?
अच्छा  भैया , माफ़  करो , मतलब ,
अच्छा  था , ठीक  था , बढ़िया  ही  था .  हाँ  अब  ठीक  है.

दरअसल  वापस  आने  पे  मैं  तो वैसी  ही  थी ,
पर  बाकी  दुनिया  कहीं  और  ही  जा  पहुंची  थी.
जहां  मेरा  जहां  आसमानों  के  पार  था ,
ये  दुनिया  अपने  पंख  सी  चुकी  थी .
तोह  हार  के , धीरे-धीरे ,
दिन-ब-दिन , बात-दर-बात,
अपने  दिमाग  के  मुह  से  tape उतारके ,
दिल  के  मुह  पे  लगाने  लगी .
“नौकरी  ढून्ढ . उड़  नहीं .
सोच , समझ , उड़  नहीं !
टिक  के  बैठ , उड़  नहीं !
थोडा  कम  हँस . उड़  नहीं !”
मैं  तो  बस  बैठी  थी .
बीच  में , चुप -चाप .
और  चारों  तरफ  यही  parade
चिल्लाते  लोग , पद -चाप .
एक  दिन  मैंने  हाथ  खड़े  किये .
सारे  जज़्बात  समेटे , सपने  संभाले, उम्मीदें  बांधी,
और  बहुत  प्यार  से , ध्यान  से ,
एक-एक  डिब्बे  मैं  बंद  करके ,
डिब्बे कोठरी मैं  फ़ेंक  दिए .
कोठरी  को  ताला  लगाया ,
चाभी  को  चबा  खाया .
आखिर  में  मन  का  मीटर  जो  था ,
उसे  दोनों  हाथों  से ,
बहुत  प्यार  से , ध्यान  से ,
ज़मीन  पे  रखा
जूते  पहने ,
और  उनकी  नोकीली  एडियों  को
मीटर  के  पार  कर  दिया .
मन  ही  पे  वार  कर  दिया .
अगले  दिन  कमरे  से  निकली  तो  मैं ,
मतलब  अच्छी  थी , ठीक  थी , बढ़िया  ही थी .
अगले  कुछ  हफ़्तों  मैं  मैंने बहुत  सोचा .
टिक  के  बैठी . सर  खरोचा .
काम . नौकरी .
औरों  की  ख़ुशी .

कभी  कभी  अन्दर  से  एक  छोटी  सी  आवाज़  बोलती ज़रूर थी,
सुनते  ही  मैं  अपना  purse  खोलती  थी ,
और  उस  आवाज़  के  मुह  पे  tape  लगा  देती  थी .
और  कुछ   हो  न  हो  मेरे  purse  में ,
Tape  ज़रूर  रहती  थी.

बात  ये  है के  इंसान  कुछ   इस  तरह  बना  है  के  अगर
ये  दिल  धड़कना  छोड़  दे ,
कुछ  दिन  धडकनें  तोड़  दे ,
तो मतलब , पक्का  नहीं  पता , पर  सुना  तो  यही  है , के
जीना ज़रा मुश्किल हो  जाता  है .

और  यही  हुआ , जनाब . यही  हुआ .

दिल  धीरे-धीरे  धड़कना  भूल  गया .
और  दिमाग  से  खून  सूख  गया .

एक  दिन  मैं  कमरे  मैं  आई ,
बिस्तर  पर  बैठी .
जूते  उतारे .
आईने  मैं  देखा .
बाल  ठीक  किये .
फिर  से  बाल  ठीक  किये .
बैठते  क्यों  नहीं ?
सर  पे  पानी  डाला ,
कंघी  से , थोडा  ज़्यादा  ज़ोर  लगा  के ,
फिर  से  ठीक  किये .
बैठते  क्यों  नहीं ?
बैठते  क्यों  नहीं ?
और  बालों  से  लड़ते-लड़ते,
न  जाने   कब , न  जाने  कैसे ,
बाँध  टूट  गया .
ताले  खुल  गए , वोह  डिब्बे  फूट  गए , tape  पिघल  के  मोम  हो  गयी ,
मैं  दुनिया  की  सिखाई  हर  बात  का  विलोम  हो  गयी .
वो  सारे   कैद  अरमान ,
वोह  सारे  दबे  जज़्बात
कीड़े  बनके  मेरे  बदन  पे  रेंगने  लगे .
जगह  जगह  काटने  लगे .
देखते  ही  देखते,
मेरे  आस  पास  बैठ  गए ,
और  अपने  सुच -दुःख  मुझसे  बांटने  लगे .
मैंने  उनसे  माफ़ी  मांगी ,
Tape  purse से  निकाल  के  दीवार  पे  तंगी ,
और   कसम खायी  के  अब  और  नहीं .
बहुत  हुआ . अब  और  नहीं .

तो  ज़माने , सुन ,
तू  अपना  काम  कर .
अब  रहने  दे  मुझे.
तू  आराम  कर .

मेरा  ख़याल  करने  के  लिए  शुक्रिया ,
पर  अब  मेरे  लिए  तुमने  काफी  कर  लिया .
मेरी  ज़िन्दगी  है . संभाल   लूंगी .
जैसी  भी  होगी , गुज़ार  लूंगी .

बहुत , बहुत  शुक्रिया .
बस , अब  बहुत  हुआ.

Leave a Reply

